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मंगलवार, 26 अप्रैल 2011

आज का सद़विचार '' कर्म प्रधान ''

ईश्‍वर ने संसार को कर्म प्रधान बना रखा है,
इसमें जो मनुष्‍य जैसा कर्म करता है उसको,
वैसा ही फल प्राप्‍त होता है ..... ।।


- गोस्‍वामी तुलसीदास

55 टिप्‍पणियां:

  1. परम सत्य!!
    आत्मा स्वयं कर्म का कर्ता व भोक्ता है।

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    उत्तर
    1. Aatma keval sakshi rupse h. Vah na to karta h aur na hi bhokta. Chetan tatva hi truth h else are untruth.

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  2. बिलकुल सच है, शुभकामनायें आपको !

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  3. It's very true. It is more or less like 'Charvaak darshan" in which they say- "yaavad jived , sukham jived , rinam krutva ghrutam pibet"

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  4. करम करते चलो फल की चिन्ता कभी ना करो

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  5. SUKHA AUR AANNAD AAISE ITTRA HAI JINHE JITANA AAP DUSRON PAR CCHIDKO GE UTANI HI ADHIK SUGAND AAP KE ANDAR AAYGI/ It`s Tru Words /PRADEEP KUSHWAHA FATEHGARH FARRUKHABAD UP 09452626693

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  6. SANSAR MEIN KOI BHI DUKHI NAHI HAI DUHK TO HUMARE BHITAR HAI HUMARI SONCH AGAR HUME DUKHI NA KARE TO AASMAN SE PARMHATMA BHI AGAR UTAR AAYE TO WO BHI HUME DUKHI NAHI KAR SAKTA/// PRADEEP KUSHWAHA FATEHGARH FARRUKHABAD UP IN INDIA 09452626693

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  7. MERA NAAM PRADEEP KUSHWAHA MAIN APNE MATA-PITA KO BHAHUT HI PYAR KARTA HU MUJHE UNSE BEINTEHA PYAR MILI JO EK BETA APNE MATA -PITA SE CHAHATA AHI MAI EK MIDEL CLLAS SE BILONG KARTA HU FIR BHI UNHONE MERI EDUCATION PAR HAR KATHNAYI KE SAATH MERI ZAROORTON KO POORA KIYA MAIN UNKE IS YOUG DAAN KE SADAEV AABHRI RAHUNGA WAISE TO KOI BHI MATA PITA KARZ UTAR NAHI SAKTA FIR BHI MAIN POORI KOSHISH KARUNGA KI UNKO MERI WJHAH SE KABHI BHI KOI TAKLIF NA HO/ MAMMY-PAPA I LOVE YOU //////// KUTRA FATEHGARH FARRUKHABAD UP IN INDIA MO 09452626693 AAP LOGON SE NIVEDAN HAI KI AAP HBI APNE MAA-PITA KE LIYE DO LINE LIKHO UNKO TO ACHCHA LAGEGA HI SAAT MEIN SAMAJ MEIN MATA-PITA KE LIYE PYAR BADEGA PLEASE

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  8. achhi shikh hame hamesa vyakti ko aage badhati h or wah aadmi hamesa achhe samaj ki niv banata h. jo aadmi swarth ko chod kar duniya ka bhala sochta h. har chote bade ki ijjat karta h. wo aadmi budiya ek yaadgar aadmi banta h.

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  9. उत्तर
    1. Insan ke present me kiye hue kam hi uska future nirdharit krte h insan schai se bhag nhi skta

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    2. baahuat saty aur sundar kaha hai aap ne jab tak aatma is deh me virajmaan hai tab tak wahi karm aur karta ka bhokta hai aatma ke deh se jane ke bad bhi vyakti ke karm hi rah jate hain isliye kahte hain jaise karm karoge vaisa fal milega jaisa beej bo oge vaisi hi fasal hogi isliye saatkarm karo sadbhav rakho har vjan ke prati aur shubhkamnayen ho sab ke liye ..om shanti usha sahiba

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  10. उत्तर
    1. Lekin insan kafi bar khusi se jindgi jita h par bad me use dukh bhi shna pd skta h jbki apke kthn se to ye sabit hota h ki insan jaise krega vaisa hi payega lekin vh aisa q nhi pata?

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  11. Karm ki paribhasa badal sakti h, fal me bhi der ho sakti h, yadi AApke dil me kisi k prti durbhaw nahi ate or AAp ko raton me need ane me pareshani nahi hoti ,to Aap sabse sukhi or sachhe AAdmi hai.

    JORAVAR SINGH

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  12. KARM HUM KARTE HAI KARVATA TO BHAGWAN HAI. HUM TO MADHYAM HAI. UN KARMO SE SUKH AUR DUKHO DONO HUME MILTE HAI. IN SAB MEIN MANAV KE HATH MAIN KYA HAI. HUM TO PANI MAIN HI MADHANI CHALATE RAHETE HAI. HOTO VAHI HAI JO BHAGWAN NE HAMARE BHAGYA MEIN LIKH RAKHA HAI.

    VIRENDER KR. ARORA - BHIWANI

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  13. *ख़राबी की जड़*
    हर आदमी हक़(सत्य) का नाम लेता है। इसके बावजूद दुनिया में हर तरफ़ बिगाड़ क्यों है।
    इसकी वजह क़ुरआन के शब्दों में इल्हाद (इनहराफ़/विचलन/deviation) है।
    यानी बात को सही रूख़ से ग़लत रूख़ की तरफ़ मोड़ देना।

    इल्हाद की एक सूरत जो मौजूदा ज़माने में बहुत ज़्यादा रायज(Common) है‚ वह है— इनफ़रादी(Individual) हुक्म का रूख़ इज्तमाइयात(Community) की तरफ़ कर देना।

    जिस हुक्म का संबोधन(Address) आदमी की अपनी ज़ात(निजी व्यक्तित्व) से है उसका मुख़ातिब(Addressed) दूसरों को बना देना।

    मशलन क़ुरआन में है कि — ‘अपने रब की बड़ाई कर और अपने अख़लाक (आचरण/Morality) को पाक(शुद्ध) कर’ इस आयत में अगर— ‘और दूसरों के अख़लाक़(आचरण/Morality) को पाक(पवित्र) कर’ — के मानी में ले लिया जाए तो सारा मामला उलट जाएगा।

    जो आयत व्यक्तिगत सुधार का सबक़(सीख) दे रही है वह सिर्फ़ दूसरों के ख़िलाफ़ उखाड़–पछाड़ के समानार्थी बन कर रह जाएगी।

    इसी तरह तमाम अहकाम(आदेश/निर्देश) का हाल है। हर हुक्म जो ख़ुदा की तरफ़ से दिया गया है उसका सब से पहला ख़िताब(संबोधन) आदमी की अपनी ज़ात(निजी व्यक्तित्व) से है। मगर मौजूदा ज़माने के इन्क़लाबी दीनदारों (धार्मिक क्रान्तिकारीयों) ने तमाम अहकाम(सारे आदेश /निर्देश) का रूख़ दूसरों की तरफ़ कर रखा है।

    यही वजह है कि दीन व मज़हब के नाम पर बेशूमार हंगामों के बावजूद कोई इस्लाह और सुधार नहीं होती।

    हर किस्म की इस्लाह(सुधार) और हर किस्म के बिगाड़ का ख़ुलासा(सारांश) दो लफ़्ज़ों में ये है—

    1) ख़ुदा बड़ा है‚ इसलिए मैं बड़ा नहीं हूँ।

    2) ख़ुदा बड़ा है‚ इसलिए तुम बड़े नहीं हो।

    पहला वाक्य ‘अल्लाहु–अकबर’ के कलिमा(वचन/words) को सही रूख़ से लेना है। दूसरा वाक्य ‘अल्लाहु–अकबर’ के कलिमा(वचन/words) को ग़लत रूख़ से अख़्तियार(चुनना) करना है।

    अगर आप कहें कि ‘ख़ुदा बड़ा है (अल्लाहु–अकबर) इसलिए मैं बड़ा नहीं हूँ’ तो आप के अन्दर अपनी ज़ात(निजी व्यक्तित्व) के बारे में जिम्मेदारी का एहसास जागेगा। आप के अन्दर से घमंड निकलेगा और संजीदगी(गंभीरता) और ज़ाती इस्लाह (व्यक्तिगत सुधार) का जज़्बा पैदा होगा। आप के अन्दर तवाज़ेह और विनम्रता उभरेगी जो तमाम भलाईयों की जड़ है।

    इसके विपरीत जब आप का नारा यह हो कि ‘ख़ुदा बड़ा है इसलिए तुम बड़े नहीं हो’ तो इससे घमंड की नफ़्सियात(मनोवृति/मिज़ाज) पैदा होती है और तोड़–फोड़ और दूसरों के ख़िलाफ़ उखाड़–पछाड की सियासत उभरती है।
    इस्लाह(सुधार) के नाम पर ऐसा फ़साद ज़हूर(प्रकट/दृश्य) में आता है जो किसी हद पर रूकने वाला न हो।
    ==
    Excerpt & Transliterated from the Book–अल्लाहुअकबर (P-37) The Book अल्लाहुअकबर written by Maulana Wahiduddin Khan(www.cpsglobal.org)

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  14. pyaar woh jo jazbaat ko samje, mohbbat woh jo aapke ehsas ko samje, mil jate hai sab apne kehne wale par apna woh jo bina kahe har baat ko samje

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  15. koi aapka majak udaye ya dil dukhaye to bura na mano, kyoki jis ped par mithe phal hote hai... use hi jyada patthar lagte hai...

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  16. apne andar se aahankar ko nikal kar apne aap ko halka koro... kyoki ucha wahi udta hai jo halka hota hai... Deepak kashyap...

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    उत्तर
    1. Asliyat me insan vhi hota jo sbko ek sman samjhe or apni kamyabi ka ghamnd na kre

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    2. ati sundar yah sara sansaar hanara hai jab tak ye aankhen khulii hain isliye sab ko apna hi samjhna chahiye bad marne ke hamare karm hi rah jate hain jo kabhi koi hamene yad kare ,sada auron ke liye achchhe bhav rakho aur unke kaam aao sampark sambandh aur sahyog ki bhavna se sada safalta milegi..usha sahiba

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    3. ati sundar yah sara sansaar hanara hai jab tak ye aankhen khulii hain isliye sab ko apna hi samjhna chahiye bad marne ke hamare karm hi rah jate hain jo kabhi koi hamene yad kare ,sada auron ke liye achchhe bhav rakho aur unke kaam aao sampark sambandh aur sahyog ki bhavna se sada safalta milegi..usha sahiba

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    4. ati sundar yah sara sansaar hanara hai jab tak ye aankhen khulii hain isliye sab ko apna hi samjhna chahiye bad marne ke hamare karm hi rah jate hain jo kabhi koi hamene yad kare ,sada auron ke liye achchhe bhav rakho aur unke kaam aao sampark sambandh aur sahyog ki bhavna se sada safalta milegi..usha sahiba

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    5. ati sundar yah sara sansaar hanara hai jab tak ye aankhen khulii hain isliye sab ko apna hi samjhna chahiye bad marne ke hamare karm hi rah jate hain jo kabhi koi hamene yad kare ,sada auron ke liye achchhe bhav rakho aur unke kaam aao sampark sambandh aur sahyog ki bhavna se sada safalta milegi..usha sahiba

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    6. ati sundar yah sara sansaar hanara hai jab tak ye aankhen khulii hain isliye sab ko apna hi samjhna chahiye bad marne ke hamare karm hi rah jate hain jo kabhi koi hamene yad kare ,sada auron ke liye achchhe bhav rakho aur unke kaam aao sampark sambandh aur sahyog ki bhavna se sada safalta milegi..usha sahiba

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  17. HAM APNE ANDER KI BURAI KO BULKER DUSRO KI ACHHAI PER UNGLI UTHATE HAI A HAMARI SABSE BADI BURAI HAI

    Hradesh Singh Payak

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  18. JANG KHAKAR MITNE SE ACHHA HAI KI AAP GHIS GHIS KAR MAR MIT JANA BAHUT ACHHA HAI

    Hradesh Singh Payak

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  19. Dhukhi kou nahi hai, loge dusro ke sukhi aur sukh karnewalo, sadhno ke Dekh ke dukhi hota hai,,,,,

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  20. Janm se lekr mratyu tk vykti kuch na kuch krm krta rheta h.koi acche krme krta h koi bure.acche karm krne.ka rasta kathin h lekin asambhav nhi.mrne ke bd log hme kewal hmre krmo ki wjah se hi yad rkhte h.manusya ki acchai aur burayi uske krmo pr nirbhr krte h.isliye manusya ko hmesa acche krm krna chaiye ,hmesa logo ki madad krni chaiye,garib ashai logoki madad krni chaiye........ANURAG SINGH B.T.C.

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